Wednesday, February 1, 2012

स्वस्थ और ख़ुशहाल ज़िंदगी के लिए चुनें सही नाश्ता Egg and Fish

अमेरिका में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि सुबह के नाश्ते में अंडा खाने से दिन भर भूख का अहसास कम होता हैं इससे व्यक्ति कम कैलोरी की खपत करता है और वज़न नियंत्रित रहता है। अंडे में एक ऐसा प्रोटीन पाया जाता है, जो भूख पर क़ाबू रखने वाले हार्मोन का उत्पादन करता है। इसके साथ ब्राउन ब्रेड खाने से ऊर्जा मिलती है। ग्रीन टी वसा जलाने में मदद करती है।
किपर मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो हार्ट अटैक का ख़तरा कम करते हैं। हफ़्ते में एक बार इनके सेवन से रक्त संचार सुचारू होता है और ख़ून का थक्का जमने की आशंका घटती है। किपर मछली से ज़्यादा फ़ायदा पाने के लिए इसके साथ भुने हुए टमाटर खाएं। ब्राउन ब्रेड और लो फ़ैट मक्खन का सेवन भी कर सकते हैं। ध्यान रखें कि किपर का ज़्यादा सेवन रक्तचाप बढ़ाता है
Source : Hintustan Hindi news paper

1 comment:

  1. आजकल ब्राउन ब्रेड का क़ारोबार ख़ूब चल निकला है। कोई भी ब्रेड खाने योग्य नहीं होता क्योंकि उसमें कमोबेश मैदा होता ही है। वह पेट में पचता नहीं,सड़ता है। उसका एक ही परिणाम होता है-सुनिश्चित क़ब्ज़।
    अंडे के गुणकारी होने पर मुझे कोई संदेह नहीं है। किंतु,जब एक सर्वेक्षण में कुछ खाने से किसी बीमारी का जोखिम कम होने की ख़बर प्रचारित की जा रही होती है,लगभग उसी समय दुनिया के किसी दूसरे कोने के सर्वेक्षण में उसे खाने से उस रोग का जोखिम बढ़ रहा होता है। स्वास्थ्य संबंधी सर्वेक्षण रिपोर्ट मज़ाक बनकर रह गए हैं। उनका प्रकाशन बहुराष्ट्रीय कम्पनियों के प्रचार का हिस्सा है।

    ReplyDelete